मुख्य समाचार
राजनाथ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस से पीठाधीश्वर ने कराया नामांकन भाजपा सांसद और प्रत्याशी ने चुनाव की पारदर्शिता पर उठाए सवाल राहुल गांधी पर दर्ज हुआ केस, जानिए क्या था मामला BJP सांसद पर चला डीएम का डंडा, बूथ में एंट्री करने पर रोक बेटे संग वर्कआउट करती नज़र आईं शिल्पा शेट्टी, वीडियो वायरल कांग्रेस का यह दिग्गज नेता बसपा में हुआ शामिल,मायावती ने इस सीट से दिया टिकट.. अधिकारियों की लापरवाही से गोमती में प्रदूषण फैला रहे श्रद्धालु बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन आ रहा रिजल्ट यहां तो स्वच्छ भारत मिशन को निगल गया भ्रष्टाचार का दानव स्टंट करते हुए नज़र आईं दिशा, वीडियो वायरल हॉट बिकनी अवतार में नज़र आईं मंदिरा बेदी #VoteKaro: दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने किया मतदान, किरण बेदी ने लाईन में लगकर दिया वोट रैंकिंग में गिरावट की वजह खोजेगा केजीएमयू प्रशासन, 16 सदस्यीय समिति गठित 15 नहीं बल्कि 16 खिलाड़ियों को विश्व कप में ले जाना चाहते थे शास्त्री मैनपुरी में टैक्टर ट्राली पलटने से तीन लड़कियों की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल यहां ईवीएम में खराबी से परेशान हुए मतदाता  कुशीनगर में उड़न दस्ते ने बरामद किये 1.20 लाख रुपये सपा ने पूनम सिन्हा को घोषित किया लखनऊ लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी सपा-बसपा गठबंधन पर अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान जिसका वोटर लिस्ट में नाम नहीं वह नहीं कर सकता मतदान : मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैन हटते ही हमलावर हुई बहन जी, पूछा - इतना मेहरबान क्यों?

लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण में हेमा मालिनी सबसे अमीर उम्मीदवार


GAURAV SHUKLA 15/04/2019 09:52:53 22 Views


Lucknow. उत्तर प्रदेश इलैक्शन वॉच (एडीआर) ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 85 में से 83 चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है, जो आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बुलन्दशहर, फतेहपुर सीकरी, हाथरस, मथुरा, नगीना से चुनाव लड़ रहे है। दो उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण स्पष्टता न होने के कारण नहीं किया जा सका है, चन्द्रपाल आगरा लोकसभा क्षेत्र से एवं लक्ष्मी धनगढ़ अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र है। द्वितीय चरण में महत्वपूर्ण बात निकलकर आई है कि पहले चरण के सापेक्ष एक प्रतिशत गम्भीर अपराधियों के प्रतिशत में कमी आई है, महिलाओं के प्रतिशत में भी 1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी आई है। वहीं औसत उम्मीदवारों की सम्पत्ति में बढ़ोत्तरी हुयी है। 

dusare charan me hema malini sabse amir ummidvar

राज्य संयोजक अनिल शर्मा ने बताया कि जिस तरह से इस बार के लोकसभा चुनाव में धनबली प्रत्याशियों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है उससे यह बात निकलकर आ रही है कि अब राजनीति में आर्थिक रूप से कमजोर प्रत्याशियों के लिए अवसर कम होते जा रहे हैं, सभी प्रमुख दलों ने करोड़पतियों को ही उम्मीदवार बनाया है। 

23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं, वहीं 17 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गम्भीर आपराधिक मामले घोषित किये है। पार्टीवार गम्भीर आपराधिक मामलों में बीजेपी मेें 38 प्रतिशत, बीएसपी में 33 प्रतिशत, कांग्रेस में 25 प्रतिशत, प्रगतिशील समाजवादी लोहिया में 50 प्रतिशत एवं लोकदल में 50 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक है। 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बीएसपी, समाजवादी पार्टी, भारतीय अनाराक्षित पार्टी, अम्बेडकर समाज पार्टी, आप, राष्ट्रीय समाज रक्षा, लोकदल पार्टी के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं।

हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं जिनकी सम्पत्ति 250 करोड़ से अधिक है, दूसरे नम्बर पर कुंवर सिंह तनवर हैं जो अमरोहा से बीजेपी के प्रत्याशी हैं, तीसरे नम्बर के प्रत्याशी महेश पाठक हैं जो मथुरा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है। सबसे कम सम्पत्ति घोषित करने वाले अम्बेडकरी हसनुराम हैं जो आगरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 1200 रूपये घोषित की है, दूसरे नम्बर पर फक्कड बाबा हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 12000 रूपये घोषित की है जो मथुरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

तीसरे प्रत्याशी सदाब नूर हैं जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 20000 रूपये घोषित की जो फतेहपुर से आदर्श समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं। दूसरे चरण के उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति 8.14 करोड़ रूपए है। 

राज्य प्रतिनिधि सन्तोष श्रीवास्तव ने कहा कि 37 प्रतिशत उम्मीदावारों ने अपनी योग्यता 5वीं से 12वीं के बीच घोषित की है, जबकि 47 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे ज्यादा घोषित की है। 7 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता साक्षर घोषित की है।

5 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता घोषित ही नहीं की है। 60 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 40 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। 

आपराधिक मामलों में योगेश वर्मा जो बुलन्दशहर से बीएसपी के उम्मीदवार हैं उनके ऊपर 28 आपराधिक मामले हैं जिनमें कई अपराध गम्भीर श्रेणी के हैं जिनमें हत्या का प्रयास, डकैती, सरकारी अधिकारियों से जबरदस्ती धन उगाही जैसे अपराध हैं।

दूसरे नम्बर के आपराधिक छवि के उम्मीदवार में सत्यपाल सिंह बघेल जो आगरा से बीजेपी के उम्मीदवार हैं, इनके ऊपर 5 आपराधिक मामले हैं जिसमें आईपी के सेक्शन 171, 395, 397, 232 के तहत मामले पंजीकृत हैं जिनमें डकैती जैसे गम्भीर अपराध हैं।

राज बब्बर जो फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं जिनके ऊपर 4 आपराधिक मामले पंजीकृत हैं जिसमें, आईपी की धारा 332, 420, 438 के तहत पंजीकृत है। जिसमें जालसाजी, सरकारी कार्य में बाधा पहुचाना जैसे अपराध पंजीकृत है।

Web Title: dusare charan me hema malini sabse amir ummidvar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया