मुख्य समाचार

होली में अपनी त्वचा और बालों का ऐसे रखे ख्याल


ARCHANA PANDEY 14/03/2019 12:54:09 13 Views


होली में ऐसे रखें अपनी त्वचा और बालों का ख्याल

होली का त्योहार आने में बस कुछ ही दिन और बचे हैं। इस साल होली 21 मार्च को मनाई जाएगी और 20 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। वसंत ऋतु के आरम्भ होते ही रंगों के त्योहार, होली का बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन क्या इस त्योहार में प्रयोग किए जाने वाले रंग आपकी त्वचा एवं बालों के लिए सुरक्षित हैं? होली में इस्तेमाल किए जाने वाला सूखा गुलाल और गीले रंगों को प्राकृतिक उत्पादों से नहीं बनाया जाता है। आपको बता दें कि इस सभी रंगों में माईका, लेड जैसे कैमिकल पाए जाते हैं, जिससे स्किन में न केवल जलन पैदा होती है, बल्कि सिर में भी ये रंग जमा हो जाते हैं और कई बार इस वजह से आपकी स्किन लंबे समय तक के लिये खराब हो जाती है और बाद में होली का मजा किरकिरा लगने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचार कर होली के त्योहार को बिना किसी टेंशन के माना सकते हैं.

Take care of your skin and hair in Holi

1. होली खुले में खेली जाती है। ऐसे में सूर्य की गर्मी से भी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। सूर्य की किरण में मौजूद यूवी किरणें स्किन को ड्राई कर रंगों को काला करती हैं। इसलिए होली खेलने से करीब 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं।  

2. ज़्यादातर सनस्क्रीन में मॉइश्चराइज़र मौजूद होते हैं। अगर आपकी स्किन शुष्क है, तो पहले सनस्क्रीन लगाएं, फिर कुछ समय के बाद मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें।

3. होली खेलने से पहले बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव होगा।

4. आजकल मार्किट में सनस्क्रीन के साथ हेयर क्रीम काफी आसानी से मिल जाती है। थोड़ी-सी हेयर क्रीम लेकर अपनी दोनों हथेलियों पर फैला लें और बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके अलावा आप विशुद्ध नारियल तेल की मालिश भी कर सकते है।

5. होली खेलते समय रंग हमारे नाखूनों में भी भर जाते हैं। इससे बचने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करें। 

6. होली खेलने के बाद स्किन और बालों से जमे रंग निकालना काफी मुश्किल का काम होता है। इसके लिए फेस को पहले साफ पानी से धोएं, इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप लगाएं। कुछ समय के बाद कॉटन को गीला करके उससे साफ करें। क्लींजिंग जेल चेहरे पर जमे रंगों को हटाने में काफी मददगार है।

7. आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल या कोई भी वनस्पति तेल मिलाएं। कॉटन को इसमें थोड़ी देर भिगोकर रख दें। इसकी मदद से आप होली के रंग काफी आसानी से हटा सकते हैं। नहाते समय शरीर को लूफा की मदद से स्क्रब कीजिए। नहाने के बाद शरीर और फेस पर मॉइश्चराइज़र लगाएं। इससे शरीर में नमी बनी रहेगी और रंगों से होने वाली खुशकी भी कम होगी।

8. अगर होली खेलने के बाद आपको खुजली हो रही हो, तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर स्किन पर लगाएं। इससे खुजली खत्म हो जाएगी। अगर ऐसा करने के बाद भी आपको इचिंग रहती है, तो डॉक्टर की सलाह लें। 

9. बालों से रंग निकालने के लिए पहले ताज़ा पानी से सिर धोएं। इसके बाद हल्के हर्बल शैम्पू का उपयोग करें। सबसे आखिर में आप बीयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

10. बीयर में नींबू का रस मिलाकर, शैम्पू के बाद इसका प्रयोग करें। इसे कुछ मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद दोबारा साफ पानी से धो लें।
 
11. होली के रंगों से हमारी स्किन रूखी हो जाती है। इसे मुलायम बनाने के लिए होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी हल्दी मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे समेत शरीर के हर उस हिस्से पर लगाएं, जहां स्किन रूखी है। 20 मिनट तक लगाने के बाद इसे ताज़ा पानी से धो लें। इससे त्वचा में मौजूद कालापन हट जाएगा और स्किन मुलायम हो जाएगी। वहीं, बालों के लिए एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल और एक चम्मच अरण्डी का तेल मिक्स करके गर्म कर लें और बालों पर लगा लें।

12. एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और बालों पर लपेट लें. इस प्रक्रिया को चार से पांच बार पांच-पांच मिनट के लिए दोहराइए। ये सिर में तेल जमाते हुए रंगों को निकालने में मदद करेगा। एक घंटा के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके सिर में खुशकी नहीं आएगी।

इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप होली का आनंद तो उठा ही सकते हैं, साथ ही स्किन की नमी को न खोते हुए उसे मुलायम भी रख सकते हैं।

 

Web Title: Take care of your skin and hair in Holi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया