मुख्य समाचार

शोधार्थियों की समस्याओं के निस्तारण को विश्वविद्यालय ने बनाया वाट्सऐप ग्रुप


DEEP KRISHAN SHUKLA 13/03/2019 16:14:03 30 Views


Lucknow. शोधार्थियों को अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए विश्वविद्यालय तक चक्कर लगाने में समय और श्रम जाया नहीं करना पड़ेगा। लखनऊ विश्वविद्यालय में जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और सीनियर रिसर्च फैलो (एसआरएफ) की समस्याओं का आनलाइन निस्तारण की व्यवस्था का शुभारम्भ हो गया है। इसके लिए कुलसचिव कार्यालय के शोध अनुभाग ने एक वाट्सऐप ग्रुप बनाया है। जिस पर सभी शोधार्थी अपनी समस्याएं साझा कर सकेंगे और विश्वविद्यालय उनका निस्तारण कराएगा। 

shodharthiyon ki samasyaon ke nistarn ko vishwavidyalay ne bamaya whatsapp group
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव एसके शुक्ला ने बताया कि जेआरएफ और एसआरएफ को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से कई तरह की छात्रवृत्ति व अन्य सुविधाएं मिलती हैं।

अक्सर इन सुविधाओं से जुड़ी समस्याओं के लिए शोधार्थियों को विश्वविद्यालय तक भाग दौड़ करनी पड़ती थी। इस प्रक्रिया में उनके समय, श्रम और पैसे की बर्बादी होती थी। इसी को ध्यान में रखते हुए कार्यालय के शोध अनुभाग ने इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाया है। हालांकि अब समस्याओं का ऑनलाइन निस्तारण भी हो सकेगा।

shodharthiyon ki samasyaon ke nistarn ko vishwavidyalay ne bamaya whatsapp group
  ग्रुप पर बढ़ रही शोधार्थियों की संख्या
शोधार्थियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए बनाए गए इस ग्रुप के सदस्यों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है अब तक इस ग्रुप 250 शोधार्थी जुड़ चुके हैं। शोधार्थियों द्वारा इस ग्रुप पर अब तक तकरीबन 80 से 90 समस्याएं भेजी जा चुकी है जिनके निस्तारण कराए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़े...अब प्लेटफार्म पर पहुंचते ही पूरी ट्रेन होगी स्कैन, जानिएं क्यों

Web Title: shodharthiyon ki samasyaon ke nistarn ko vishwavidyalay ne bamaya whatsapp group ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया