मुख्य समाचार

दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल हुआ भारत


RAJNISH KUMAR 22/01/2019 12:48:01 133 Views


Lucknow. 'एडलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर-2019' की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत वैश्विक विश्वसनीयता सूचकांक में तीन अंकों के मामूली सुधार के साथ 52 अंकों पर पहुंच गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कारोबार, सरकार, एनजीओ और मीडिया के मामले में भारत विश्व के सबसे विश्वसनीय देशों में शामिल है। हालांकि देश के कारोबारी ब्रांड की विश्वसनीयता इनमें सबसे कम है। बता दें कि यह रिपोर्ट विश्व आर्थिक मंच सम्मलेन से ठीक पहले जारी की गई है।

dunia ke sabse bharosemand deshon me shamil hua bharat

रिपोर्ट के मुताबिक, जागरूक जनता सूचकांक में भारत दूसरे और सामान्य आबादी का भरोसा सूचकांक में तीसरा स्थान पर काबिज़ है। उपरोक्त सूचकांकों में चीन शीर्ष पर है। ब्रांड विश्वसनीयता के मामले में भारत को 40 अंक मिले हैं, जो चीन से नीचे है। हालांकि स्विट्ज़रलैंड, जर्मनी और कनाडा की कंपनियां शीर्ष पर हैं। इन देशों का ब्रांड विश्वसनीयता सूचकांक 70 है। वहीं, जापान 69 अंकों के साथ इनके बाद आता है।

वीडियो देखें हिन्दी में-  India News Video

dunia ke sabse bharosemand deshon me shamil hua bharat

वहीं, स्पाइस जेट के सीईओ अजय सिंह ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, दुनिया भारत को चीन के मुकाबले देखना चाहती है। उन्होंने कहा की मजबूती से बढ़ रही विकास दर से भारत, चीन के मुकाबले एक बड़ी आर्थिक ताकत बनने की तरफ अग्रसर है। इसके साथ ही उन्होंने इन सूचकांकों में भारत की बेहतर स्थिति का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी और उनके कार्यकाल को दिया।

Web Title: dunia ke sabse bharosemand deshon me shamil hua bharat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया