मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर खान-पान के फोटो वीडियो शेयर किए तो एकाउंट होगा ब्लाक


DEEP KRISHAN SHUKLA 22/01/2019 12:02:31 107 Views


New Delhi. सोशल मीडिया पर आप अगर खाने—पीने की सामग्री की फर्जी फोटो और वीडियो शेयर करते हैं तो अपनी आदत सुधार लीजिए, क्योंकि जल्द ही ऐसे लोगों के एकाउंट ब्लाक हो सकते हैं। सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों और अफवाहों पर सख्ती दिखाने के बाद अब सरकार खाने-पीने के सामानों से जुड़े फर्जी वीडियो और फर्जी फोटो पर भी रोक लगाने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर फरमाएं तो फेसबुक, ट्विटर और गूगल जैसी कंपनियों को पत्र लिखकर आईटी मंत्रालय ने उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर पोस्ट होने वाले खाने-पीने के फर्जी वीडियो और फोटो पर रोक लगाने की बात कही है।

social media, par khanpan ke photo video share kiye to akaunt hoga block

मालूम हो कि अक्सर सोशल मीडिया किसी कंपनी विशेष के प्रोडक्ट में घातक केमिकल, कीड़े मकौड़े निकलने जैसे फोटो व वीडियो खूब वायरल होते हैं। आलम यह है कि व्यक्ति उसे देखते ही आगे फारवर्ड कर देता है, जिससे कंपनियों को नुकसान होता है। इसके अलावा तमाम खान पान की वस्तुओं के फायदे बताने वाले विडियो व फोटो वायरल होते हैं। जिन्हें अपनाने वाले लोग बेवजह अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इन सोशल मीडिया कंपनियों से कहा है कि सोशल मीडिया पर खाने-पीने की फर्जी फोटो और वीडियो शेयर करने वालों के अकाउंट तत्काल प्रभाव से ब्लॉक कर दिए जाएं। सोशल मीडिया को यह आदेश भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के सीईओ पवन अग्रवाल ने दिया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के वीडियो-फोटो का सोशल मीडिया पर शेयर होना देश की जनता और कारोबारियों दोनों के लिए नुकसानदायक है।

social media, par khanpan ke photo video share kiye to akaunt hoga block

इस संबंध में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन कंपनियों के हेड ऑफिस में लेटर भी भेजा है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया जा रहा था कि अंडे प्लास्टिक के बनाए जा रहे हैं और दूध में केमिकल मिलाए जा रहे हैं। फलां चीज खाने फलां बीमारी छू मंतर, इस कंपनी की चाकलेट में निकली काकरोच, घी में निकला फंगस जैसे तमाम विडियो व फोटो सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से वायरल होते है जिन्हें लोग बिना कुछ समझे फारवर्ड करते रहते हैं।

social media, par khanpan ke photo video share kiye to akaunt hoga block

वैसे तो ज्यादातर लोग इन्हें अनदेखा कर देते हैं, लेकिन तमाम लोग ऐसे हैं जो इन पर विश्वास कर लेते हैं। नतीजे में संबंधित कम्पनी को नुकसान होता है। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी खान पान के मामलों में लोग फायदे के बजाए नुकसान वाली स्थिति में पहुंच जाते हैं। सरकार इसके प्रति बेहद संजीदा हो चुकी है। अगर आप भी इस फेहरिस्त में शुमार हैं तो अपनी आदत सुधार लें, अन्यथा इसकी कीमत आपको अपना एकाउंट ब्लॉक कर चुकानी पड़ सकती है।  

यह भी पढ़े...सवर्ण आरक्षण पर मद्रास हाईकोर्ट का केन्द्र सरकार को नोटिस

Web Title: social media, par khanpan ke photo video share kiye to akaunt hoga block ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया