मुख्य समाचार

नेपाल व भूटान यात्रा के लिए अब आधार कार्ड वैध दस्तावेज


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/01/2019 10:07:36 126 Views


New Delhi. नेपाल व भूटान की यात्रा के लिए अब आधार कार्ड को वैध दस्तावेज के रूप में प्रयो​ग किया जा सकता है। इसके माध्यम से भारतीय बच्चे व बुजुर्ग दोनों देशों की यात्रा कर सकते है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में विज्ञप्ति जारी की है। इन वर्गों के अलावा अन्य भारतीयों का काम आधार से नहीं चल सकेगा। गृह मंत्रालय से जारी विज्ञप्ति में कहा कि पड़ोसी देशों नेपाल और भूटान जाने वाले भारतीय नागरिकों के पास अगर पासपोर्ट, भारत सरकार द्वारा जारी एक फोटो पहचान पत्र या चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र हैं तो उन्हें वीजा की जरूरत नहीं है। 65 वर्ष अधिक के बुजुर्गों और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दोनों देशों की यात्रा के समय पूर्व में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्र सरकार का स्वास्थ्य सेवा कार्ड या राशन कार्ड दिखाना होता था इसके आधार शामिल नहीं था।

nepal v bhutan yatra ke liye ab aadharkard vaidh dastavej

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
गृह मंत्रालय ने बताया कि आधार कार्ड को अब इस सूची में जोड़ दिया गया है। जिससे बुजुर्ग व बच्चे आधार कार्ड को वैध दस्तावेज के रूप में प्रयोग कर सकते है। अधिकारी ने बताया कि भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास, काठमांडू द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र भारत और नेपाल के बीच यात्रा के लिए स्वीकार्य यात्रा दस्तावेज नहीं है।

nepal v bhutan yatra ke liye ab aadharkard vaidh dastavej
विज्ञप्ति में कहा गया कि नेपाल में भारतीय दूतावास द्वारा जारी किया गया आपातकालीन प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाण पत्र भारत वापसी की यात्रा करने के लिए केवल एक यात्रा के लिए ही मान्य होगा। 15 से 18 ​वर्ष के किशोरों को उनके स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा जारी पहचान प्रमाण पत्र के आधार पर भारत और नेपाल के बीच यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। 
 nepal v bhutan yatra ke liye ab aadharkard vaidh dastavej

  भूटान व नेपाल में भारतीयों पर एक नजर
भूटान की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के पास 6 महीने की न्यूनतम वैधता के साथ या तो भारतीय पासपोर्ट या भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए। भूटान भारत के सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों के साथ सीमा साझा करता है। भूटान में लगभग 60,000 भारतीय नागरिक हैं जो ज्यादातर पनबिजली और निर्माण उद्योग में कार्यरत हैं। इसके अलावा सीमावर्ती कस्बों में हर रोज 8 से 10 दश हजार दैनिक कर्मचारी भूटान आते जाते हैं। विदेश मंत्रालय के आकड़ों पर गौर करें तो लगभग छह लाख भारतीय नेपाल में रहते है। नेपाल सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड इन पांच राज्यों के साथ 1,850 किलोमीटर से अधिक सीमा साझा करता है।

यह भी पढ़े...शराब के शौकीनों को मिल सकेगी ये खास बीयर, वैरायटी जान नहीं होगा यकीन

Web Title: nepal v bhutan yatra ke liye ab aadharkard vaidh dastavej ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया