मुख्य समाचार
कुंभ में कल्पवासियों का कल्पवास शुरु, ये हैं कठिन नियम दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल हुआ भारत अखिलेश-डिंपल के खिलाफ अभद्र टिप्पणी से भड़के सपाई, थाने का किया घेराव सोशल मीडिया पर खान-पान के फोटो वीडियो शेयर किए तो एकाउंट होगा ब्लाक बेखौफ बदमाशों ने ठेकेदारों को मारी गोली  BJP विधायक का सिर कलम करने वाले को मिलेगा 50 लाख का इनाम, मचा हड़कंप तो क्या सचमुच हैक हो सकती है ईवीएम अन्ना हजारे बोले, लोकपाल लागू होता तो राफेल घोटाला सामने नहीं आता मद्रास हाईकोर्ट ने जनरल कोटा पर केन्द्र को जारी किया नोटिस सपा-बसपा गठबंधन पर हमलावर हुए अमर सिंह, कहा- 3 C की थ्योरी पर हुआ... दोस्त के गम में दुनिया के सबसे क्यूट कुत्ते Boo की मौत कुंभ के प्रवासी कनेक्शन से देश के विकास की संभावनाओं की तलाश ...तो फिर कांग्रेस से बनेगी किंग! इस हॉट एक्ट्रेस का नाम पहुंचा हाईकमान के पास कर्नाटक: रिजॉर्ट में बागी कांग्रेस विधायक ने की मार पीट, एक MLA की हालत गंभीर नेपाल व भूटान यात्रा के लिए अब आधार कार्ड वैध दस्तावेज कुंभ का टायलेट कैफे​टेरिया बना लोगों के आकर्षण का केन्द्र

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निकली स्वस्थ लखनऊ यात्रा


SUJEET KUMAR 12/01/2019 15:04:51 104 Views


Lucknow. राष्ट्रीय युवा दिवस पर आई केयर इंडिया के विलेज विंडो स्कीम के जैविक सत्याग्रह अभियान के तहत शनिवार को सांस्कृतिक स्वर घोलती स्वस्थ लखनऊ यात्रा 1090 चैराहा गोमतीनगर से पांच किलोमीटर पदयात्रा और 15 किलोमीटर साइकिल यात्रा निकाली गई। साइकिल यात्रा समता मूलक चैराहा, लोहिया पार्क, अंबेडकर उद्यान, जनेश्वर मिश्र पार्क, गोमती नगर विस्तार होते हुए सीएमएस गोमतीनगर से यू टर्न लेकर वापस 1090 चैराहे पर समाप्त हुई।
 
swami vivekananda jayanti women power line 2019
यात्रा के इस अवसर पर पूर्व मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता व आलोक रंजन, राजस्व परिषद के अध्यक्ष प्रवीण कुमार, मंडलायुक्त लखनऊ, जिलाधिकारी लखनऊ, मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ, नगर आयुक्त व महापौर लखनऊ, विद्यालयो-महाविद्यालयों के शिक्षक छात्र-छात्राएं एनसीसी कैडेट्स व सामाजिक संस्थाएं शामिल हुई। उन्होंने सैकड़ों की संख्या में गुब्बारे छोड़कर स्वस्थ लखनऊ यात्रा की शुरुआत की। पदयात्रा के दौरान पंजाबी ढोल, बैण्ड वादन, गिटार वादन, गायन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य और पोषण विषय पर नुक्कड़ नाटक भी मंचित हुआ। जीतेश श्रीवास्तव के उम्दा संचालन में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों व पदयात्रा में बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स ने भी उत्साह से भाग लिया। 

swami vivekananda jayanti women power line 2019

आई केयर इंडिया के मिशन लीडर अनूप गुप्ता ने बताया कि इस पद यात्रा और साइकिल राइड का उद्देश्य लखनऊ के लोगों में, खासतौर से युवाओं और बच्चों में स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूकता लाना है। उन्होंने बताया कि अधिक जहरीले कीटनाशकों और उनके अंधाधुंध इस्तेमाल, सब्जियों को ताजा चमकदार दिखाने हेतु रंगों का प्रयोग, इंजेक्शन के द्वारा उगाई सब्जियां व सब्जियों को गंदे पानी से धोने से, न चाहते हुए भी हमारे शरीर में निरंतर धीमा जहर जा रहा है। परिणाम स्वरूप बच्चों-गर्भवती महिलाओं में भी अनेक प्रकार की बीमारियां तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी विकराल रूप से बढ़ रही है, पंजाब इसका ज्वलंत उदाहरण है। समय रहते हमें जागरूक होना होगा नहीं तो हमें और उससे ज्यादा आने वाली पीढ़ियों को इसकी कीमत चुकानी होगी। 

यह भी पढ़ें...स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में जी जान से जुटे सभी पार्षद : महापौर संयुक्ता भाटिया

swami vivekananda jayanti women power line 2019

अनूप गुप्ता ने कहा, आज के परिवेश में लोग, खासतौर से महिलाएं जब अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश के लिए चिंतित हैं तो यह बात और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। जागरूकता आने से जैविक उत्पादों की मांग बढ़ने पर ज्यादा से ज्यादा किसान भी इसकी खेती के लिए आगे बढ़ेगें। इससे उनको उनके उत्पाद की मिली बेहतर कीमत उनके जीवनस्तर में सुधार लाएगी। किसानों के लिए क्षेत्रीय स्तर पर साझा ब्रांड मार्केटिंग एवं लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था विकसित करते हुए उनको सीधे उपभोक्ता से भी जोड़ा जाएगा। इसी क्रम में एक ऐप भी लांच किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि आई केयर इंडिया का यह सामूहिक प्रयास लगातार चलता रहेगा और यह भी प्रयत्न रहेगा कि लोगों में जागरूकता लाते हुए लखनऊ को स्वास्थ्य जागरूकता के मामले में अव्वल दर्जे पर लाया जाए।

Web Title: swami vivekananda jayanti women power line 2019 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया