भाजपा के पितामह लालकृष्ण आडवाणी का 91वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी ने घर जाकर दी बधाई


RAGHVENDRA CHAURASIA 08/11/2018 17:15 PM 37 Views

New Delhi. भाजपा के पितामह कहे जाने वाले वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का आज जन्मदिन है। आडवाणी 8 नवंबर को 91 साल के हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आडवाणी के घर जाकर बधाई दी। बीजेपीे नेता लालकृष्ण आडवाणी वैसे तो लोकसभा के सदस्य अभी भी हैं पर पहले की तरह वे राजनीति में अब सक्रिय नहीं हैं। लालकृष्ण आडवाणी को प्रधानमंत्री बनने की प्रबल इच्छा रही मगर वह पीएम नहीं बन सके। आडवाणी सिर्फ उप प्रधानमंत्री तक ही सीमित रह गए। हालांकि पार्टी ने 2004 में उन्हें पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया था। 

Lalkrisna Aadwani Ka Jnmdin Aaj, Pm Modi Ne DI Badhai

  आडवाणी की शिक्षा लाहौर ​से शुरु हुई थी

बीजेपी के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में 8 नवंबर साल 1927 को हुआ था। आडवाणी के पिता का नाम के.डी आडवाणी और माता का नाम ज्ञानी आडवाणी। भारत-पाकिस्तान बटवारे के बाद आडवाणी का पूरा परिवार भारत आ गया। वैसे तो आडवाणी की शुरुआती शिक्षा लाहौर ​से शुरु हुई थी। इसके बाद जब उनका परिवार भारत आ गया तब उन्होंने मुंबई के सरकारी लॉ कॉलेज में ग्रेजुएशन किया। 25 फ़रवरी 1965 को लालकृष्ण आडवाणी की शादी कमला आडवाणी से हुई थी। आडवाणी के दो बच्चे हैं।

Lalkrisna Aadwani Ka Jnmdin Aaj, Pm Modi Ne DI Badhai

  आडवाणी का सियासी सफर

महात्मा गांधी के बाद लालकृष्ण आडवाणी को दूसरा जननायक कहा जाता है। आडवाणी भाजपा की स्थापना करने वाले प्रमुख नेताओं में से एक हैं। आडवाणी ने हिंदू आंदोलन का नेतृव्य किया और पहली बार इन्होंने ही केंद्र में बीजेपी की सरकार बनवाई थी। इसके अलावा लालकृष्ण आडवाणी तीन बार भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके साथ ही वह चार बार राज्यसभा सदस्य और पांच बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं और वर्तमान में गुजरात के गांधी नगर से लोकसभा सांसद हैं। 

Lalkrisna Aadwani Ka Jnmdin Aaj, Pm Modi Ne DI Badhai

  1977 में पहली बार बने केंद्रीय मंत्री

लालकृष्ण आडवाणी साल 1977 में पहली बार केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री बनाए गए थे। इसके बाद 2002 से 2004 तक अटल बिहारी बाजपेई की सरकार में उप प्रधानमंत्री रहे थे। इसके अलावा एनडीए की सरकार में वह गृहमंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।  

Lalkrisna Aadwani Ka Jnmdin Aaj, Pm Modi Ne DI Badhai

  अपने बयानों से हमेशा विवाद में घिरे रहे

बीजेपी के पितामह लालकृष्ण आडवाणी साल 2005 में पाकिस्तान दौरे पर थे। पाकिस्तान के राष्ट्रपिता मोहम्मद अली जिन्ना के मजार पर गए जहां पाकिस्तानी कायदे आजम को धर्मनिरपेक्ष करार दिया। इस पर विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस से जुड़े नेता नाराज हो गए थे। इसके साथ ही साल 2015 में मोदी सरकार के विषय में कहा कि मैं आश्वस्त नहीं कि देश में दोबारा आपातकाल नहीं लगेगा। आडवाणी के इस बयान से जहां सरकार सवालों के घेरे में घिर गई, वहीं उनकी पार्टी में कोहराम मच गया था।

Lalkrisna Aadwani Ka Jnmdin Aaj, Pm Modi Ne DI Badhai

Web Title: Lalkrisna Aadwani Ka Jnmdin Aaj, Pm Modi Ne DI Badhai ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया