मुख्य समाचार
मध्य प्रदेश में नेता जी को पहना दी गई जूतों की माला, मची अफरा-तफरी बड़ी खबर: अजीत जोगी की पार्टी व बसपा ​की शिकायत पर पीठासीन अधिकारी पर बड़ी कार्रवाई, मचा कोहराम Boxing Championships 2018 : सेमीफाइनल में पहुंची स्टार बॉक्सर मेरीकॉम अयोध्या मामले में ओवैसी ने राहुल पर लगाया गंभीर आरोप अमर सिंह ने लालू की बेटी और अखिलेश को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा महाकवि कालिदास जयंती समारोह पर उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने किया भव्य आयोजन नोटबंदी में जन्मे खजांची पर दिखी अखिलेश की दरियादिली, दे दिया ये बड़ा तोहफा   एक्शन में आई कांग्रेस, इस दिग्गज नेता को किया पार्टी से बाहर मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से नवाजा गया,सोनिया गांधी ने जमकर की तारीफ शिवपाल ने बढ़ाई अखिलेश की मुश्किलें, इस चेहरे को सौंपी नए सचिव की जिम्मेदारी  कांग्रेस ने पीएम मोदी के आरोपों पर दिया ये ख़तरनाक जवाब कार्तिक पूर्णिमा को दिखेगा कुदरत का करिश्मा Ball Tampering : स्मिथ और वॉर्नर की सजा बरकरार राबड़ी ने तेजप्रताप को लेकर दिया बड़ा बयान, RJD समर्थकों में दौड़ी खुशी की लहर  लखनऊ में विश्व धरोहर एवं क़ौमी एकता सप्ताह का उद्घाटन

दिल्ली में दीवाली के बाद कृत्रिम बारिश कराने की हो रही तैयारी...


NAZO ALI SHEIKH 07/11/2018 15:48:28 56 Views

New delhi. दिल्ली की आबोहवा में जहर घुलने के बाद दिल्ली वासियों का खुले में सांस लेना दूभर हो गया है। इस जहरीली हवा से लोगों को निजात दिलाने के लिए दीवाली के बाद दिल्ली में कृत्रिम बारिश करवाने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की (सीपीसीबी) आईआईटी कानपुर से और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) से बातचीत चल रही है।

यह भी पढ़ें... दीपावली पर इन बातों व शुभ मुहूर्त का रखें ध्यान, पूजा होगी सफल

Preparing to make artificial rain after Diwali in Delhi ...

 क्लाउड सीडिंग से होगी बारिश

बता दें कि वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दिवाली पर दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण से दिल्ली शहर आपातकालीन स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में विभाग खतरनाक प्रदूषकों को हटाने के लिए कृत्रिम बारिश कराने के बारे में सोच रहा है। फिलहाल तो मौसम की स्थिति के स्थिर होने का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद क्लाउड सीडिंग से कृत्रिम बारिश कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें... भाजपा सांसद बोले, हिंदुओं की भावनाओं की अनदेखी कर रहा है कोर्ट

Preparing to make artificial rain after Diwali in Delhi ...

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने बताया कि हम मौसम पर नजर बनाए हुए हैं। स्थिति संभलने के बाद बारिश करवाई जा सकती है। क्लाउड सीडिंग रासायनों के मिश्रण को बादलों पर छिड़क कर बारिश कराने की प्रक्रिया को कहते हैं। इससे दिल्ली से खतरनाक प्रदूषण को कम करने की संभावना है।

Web Title: Preparing to make artificial rain after Diwali in Delhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया