मुख्य समाचार

NEET 2019 उत्तीर्ण करने के खास टिप्स


NAZO ALI SHEIKH 06/11/2018 15:39:01 97 Views

Lucknow. नीट 2019 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अक्सर सही तरीके से स्टडी नहीं कर पाने के कारण सफल नहीं हो पाते हैं। पूरी मेहनत और लगन के बावजूद असफलता का कारण तैयारी की सही जानकारी का नहीं होना भी हो सकता है। हर अभ्यर्थी अपने- अपने तरीके से तैयारी करता है। हम आपको नीट की परीक्षा  उत्तीर्ण  करने के लिए आपको कुछ खास टिप्स दे रहे हैं। यह टिप्स आपकी सफलता में सहायक हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें... SSC 2017 का परिणाम घोषित, ऐसे देखें रिजल्ट

Special Tips to Pass the NEET 2019

  बनाएं तैयारी करने की योजना

नीट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सबसे पहले आप योजना बना लें। परीक्षा में आने वाले सवालों और विषयों को सही तरीके से जांच लें। इसके साथ ही आप परीक्षा का पैटर्न जरूर देंखें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी। किसी भी विषय को कमजोर नहीं समझें। हर विषय की तैयारी को बराबर महत्व और समय दें। 

यह भी पढ़ें... पीएम मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा, 59 मिनट में मिलेगा 1 करोड़ का लोन

 जुटाएं स्टडी सामग्री

तैयारी करने के लिए आप ऑनलाइन सामग्रियों को भी जुटा सकते हैं। बुक स्टोर्स से आप अच्छी किताबों का चयन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अध्ययन के लिए सामग्री का चयन करना काफी सार्थक साबित हो सकता है। नीट परीक्षा के उम्मीदवार अपने लिए कुछ प्रमाणिक वेबसाइटों का चयन भी कर सकते हैं। इससे आपको नए तरीके से तैयारी में मदद मिलेगी। खास तौर पर आप सामान्य अध्ययन पर महारत हासिल करने का प्रयास जरूर करें। 

Special Tips to Pass the NEET 2019

  खुद की परीक्षा लें

जब आप पाठ्य सामग्रियों और अन्य साधनों से तैयारी करके खुद को आश्वस्त समझें तो यह जरूर सुनिश्चत करें कि खुद की स्टडी को परख भी लें। खुद की स्टडी को जानने के लिए मॉक टेस्ट का सहारा लें। जिस तरीके से परीक्षा में प्रश्न किए जाते हैं, उसी तरीके से आप अनसॉल्व पेपर खरीद लें। इसके बाद नीट की परीक्षा के समय को ध्यान में रखते हुए सवालों को हल करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप यह भी जान पाएंगे कि जो भी कुछ स्टडी किया है, वह कितना याद है। 

Web Title: Special Tips to Pass the NEET 2019 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया